लंबे और घने बालों के लिए यूज करें आंवला जूस

0
149

बालों और स्किन के लिए आंवला बहुत ही लाभकारी होता है। आंवला का जूस सबसे अच्छा हेल्थ ड्रिंक माना जाता है।बालों के लिए आंवले को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे बालों की हर तरह की समस्‍या से निजात पाई जा सकती है। झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ तक को आंवला दूर करने की शक्‍ति और गुण रखता है। अगर आपके भी बाज कमजोर, पतले या दोमुंहे हैं या आपको रूसी की परेशानी है तो जानिए कैसे एक आंवला आपके बालों की जिंदगी बदल सकता है।

लंबे बालों के लिए भी आंवला का जूस काफी फायदेमंद होता है। आंवले में फाइटो-न्‍यूट्रिएंट्स, विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं जो कि स्‍कैल्‍प पर रक्‍त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे बाल स्‍वस्‍थ, लंबे और घने बनते हैं। आंवले में मौजूद विटामिन सी कोलाजन प्रोटीन का उत्‍पादन करता है जिससे बाल बढ़ते भी हैं और घने भी होते हैं। ये कोलाजन बालों की मृत कोशिकाओं काे हटाने और नई कोशिकाओं के निमार्ण में भी मदद करता है।

आंवला के जूस में मिनरल्स और विटामिन पाया जाता है जो कि बालों के विकास के लिए बहुत ही असरदार होता है। झड़ते बाल रोकने के लिए आंवले के तेल से बालों की मालिश करें। इसमें एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं जो कि बालों के फॉलिकल्‍स को मजबूत करते हैं, वहीं आंवले में मौजूद विटामिन सी बालों को काला करने में मदद करता है। आंवले और हेना पाउडर को मिलाकर लगाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं। इसमें आयरन और कैरोटीन की भी उच्‍च मात्रा होती है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

​झड़ते बालों के लिए उपाय

अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं तो दो चम्‍मच आंवले का पाउडर लें और इसमें आवश्यकतानुसार गर्म पानी डालकर पेस्‍ट बना लें। अब इसमें एक चम्‍मच शहद और दो चम्‍मच दही मिलाएं। इन सब चीजों को मिक्‍स कर के बालों की जड़ों में 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल जरूर करें।

आंवला जूस बालों के लिए फायदेमंद

आंवले में काफी पोषण तत्व मौजूद है जो कि बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। आंवला लंबे और घने बालों का राज है। आंवला डैमेज बालों और सफेद बालों को कम करने में मदद करता है। आंवला जूस का यूज कर बालों को स्मूथ और शाइनी बनाते हैं। चलिए जानते है आंवले जूस का इस्तेमाल करने का तरीका।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here