कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ेगीं सोनिया गांधी, पार्टी से कहा- चुन लें नया प्रमुख

0
164

नई दिल्ली. निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष Sonia Gandhi ने Congress से नया प्रमुख चुनने की अपील की है. माना जा रहा है कि वे resign देने वाली हैं. कहा गया है कि सोनिया गांधी ने साफ कर दिया है कि वे आगे Congress president के पद पर नहीं रहना चाहती हैं. बता दें कि सोनिया गांधी को 2019 के आम चुनावों में हार के बाद तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष Rahul Gandhi के इस्तीफे के बाद कांग्रेस पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था. हालांकि सोमवार को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में Interim President ही नियुक्त किये जाने की बात कही जा रही है क्योंकि सूत्रों के मुताबिक पूरी पार्टी के नये अध्यक्ष की नियुक्ति कांग्रेस के आंतरिक चुनावों के बाद ही की जा सकती है.

सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होने है, जिसमें राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की संभावना है. पिछले कुछ हफ्तों के दौरान कांग्रेस के कई नेता खुलकर यह मांग कर चुके हैं कि एक बार फिर राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान सौंपी जाए. हाल ही में कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि कांग्रेस के 100 फीसदी कार्यकर्ताओं की यह भावना है कि राहुल गांधी फिर से पार्टी का नेतृत्व करें. बैठक से पहले, पार्टी के भीतर अलग-अलग आवाज़ें उभर रही हैं. जिसमें एक वर्ग के सांसद और पूर्व मंत्री भी शामिल हैं. जबकि एक सामूहिक नेतृत्व की मांग भी की गई है. वहीं एक अन्य समूह ने राहुल गांधी की वापसी की मांग की है. पूर्व मंत्रियों सहित कुछ कांग्रेस नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को संगठनात्मक ढांचे और नेतृत्व में बदलाव के लिए भी लिखा है.

हाल ही में कांग्रेस नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि एनडीए के सफल होने का कारण “एक मजबूत, एकजुट विपक्ष की अनुपस्थिति” है, और इस महत्वपूर्ण मोड़ पर पार्टी का एक “हानिकारक साबित होगा.” उन्होंने आगे कहा कि गांधी परिवार “भूमिका के लिए फिट” है क्योंकि परिवार ने “ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से देश की प्रगति में बहुत बड़ा योगदान दिया है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here